Ticker

6/recent/ticker-posts

आरएसएस गुरुकुल में धूमधाम से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस




सिकन्दरपुर,बलिया। सिकन्दरपुर तहसील क्षेत्र के कठघरा जमालपुर बंशी बाजार स्थित आर.एस.एस गुरुकुल सीनियर सेकेंडरी एकेडमी में 78वां स्वतंत्रता दिवस विद्यालय के प्रबंधन निदेशक जयप्रताप सिंह गुड्डू के नेतृत्व में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

 

जिसमे बतौर मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे खण्ड शिक्षा अधिकारी नवानगर अनूप कुमार त्रिपाठी के द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा राष्ट्र गान गाया गया तत्पश्चात भारत माता और माता सरस्वती की पूजा अर्चना एवं पुष्पांजलि अर्पित कर दीप प्रज्ज्वलित किया गया। वहीं विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गीत गाया गया ,बच्चों की पस्तुति ने मुख्य अतिथि का मन मोह लिया। 

इस पावन अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी नवानगर को अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।





विद्यालय के प्रधानाचार्य विनोद कुमार दुबे ने उपस्थित सभी अतिथियों व अभिभावकों को शुभकामनाएं दी और अपनी शेरो शायरी से उन वीर सपूतों को याद किया और संक्षेप में उन्होंने कहा कि हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं और आजादी की लड़ाई में अपना बलिदान देने वाले मां भारती के उन शहीद हुए वीर सपूतों को याद करते हैं।


अपने सम्बोधन में खण्ड शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं एवं विद्यालय परिवार को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी और विद्यालय परिवार को धन्यवाद दिया इस पावन अवसर आने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 1947 में हमारे देश को आजादी मिली थी। आज का दिन केवल उत्सव मनाने का ही नहीं है बल्कि उन वीर शहीदों को याद करने का भी है जिन्होंने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी, इसके महत्व को समझने है। उन्होंने कहा कि आपसी एकता के कमी के वजह से हमारा देश गुलाम था। उन्होंने कहा कि राष्ट्र सर्वोपरि की भावना हमारे अंदर होनी चाहिए।

विद्यालय के प्रबंध निदेशक जय प्रताप सिंह, गुड्डू ने विद्यालय परिवार का और मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया और स्वतंत्रता दिवस पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि देश की आजादी में बलिया जिले की अहम भूमिका रही है, बलिया 19 अगस्त 1942 में ही आजाद हो गया था। उन्होंने कहा कि हमें उन वीर सपूतों को भूलना नहीं है जिनके बदौलत हमें आजादी मिली और अपनी शुभकामनाओं के साथ वाणी को विराम दिया। कार्यक्रम के दौरान पूरा विद्यालय परिसर भारत माता के जयकारों से गूंज उठा,तथा विद्यालय के समस्त अध्यापक बच्चों का उत्साहवर्धन करते नजर आए।




कार्यक्रम के अंत मे विद्यालय के प्रबंध निदेशक जयप्रताप सिंह गुड्डू ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी आगन्तुकों के प्रति आभार प्रकट किया।


प्रबंधन निदेशक ने अमृत महोत्सव रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आरएसएस गुरुकुल सीनियर सेकेंडरी एकेडमी की निर्देशिका श्रीमती निशु सिंह ने विद्यालय परिवार तथा समस्त क्षेत्रवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी,ततपश्चात विद्यालय के प्रबंध निदेशक जयप्रताप सिंह गुड्डू ने अमृत महोत्सव रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । जिसका नेतृत्व प्रशासनिक अधिकारी अजीत कुमार यादव और परीक्षा प्रभारी आलोक पांडे के द्वारा किया गया, आजादी का अमृत महोत्सव रथ पर छात्र-छात्राओं द्वारा मनियर, सिकंदरपुर और बेल्थरा रोड के विभिन्न जगह पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई,जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति कर अमर शहीदों पर प्रकाश डाला गया,विद्यालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन शौर्य प्रताप राय (१० ब )और काजल राय (१२ अ) के द्वारा किया गया। इस अवसर पर समस्त अध्यापक अध्यापिका पूरे उत्साह से उपस्थित रहे।




Post a Comment

0 Comments