Ticker

6/recent/ticker-posts

औचक निरीक्षण के लिए CHC पहुंची राज्य स्तरीय जांच टीम


रिपोर्ट:-सार्थक राय

 औचक निरीक्षण के लिए CHC पहुंची राज्य स्तरीय जांच टीम 

– निरीक्षण के दौरान मिली वार्ड में गंदगी। 

– ड्यूटी के दौरान वार्ड बॉय तंबाकू खाते पकड़ा।  

– वार्ड बॉय को चेताया, अगली बार ड्यूटी के दौरान तंबाकू खाते पाए गए तो खत्म कर दी जाएगी संविदा। 

– सफाई को लेकर जांच टीम ने दिए कड़े निर्देश। 

— बेड की गंदगी से मरीज के साथ-साथ परिजन भी हो जाएंगे बीमार , जांच टीम

बलिया।। शुक्रवार की दोपहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरपुर पर औचक निरीक्षण के लिए पहुंची राज्य स्तरीय जांच टीम के पहुंचते ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरपुर में सभी कर्मचारियों के अंदर अफरा तफरी मच गई,सभी कर्मचारी अलर्ट नजर आए,इस दौरान जांच टीम ने एक एक करके सभी विभागों की गहनता से जांच किया।

 

जांच के दौरान वार्ड में लगे बेड और वार्ड में गंदगी को देख जांच टीम ने सफाई कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई, उन्होंने कहा कि बेड की  गंदगी से मरीज तो मरीज साथ में आए परिजन भी बीमार हो जाएंगे।

 


वही ड्यूटी के दौरान एक संविदा कर्मी (वार्ड बॉय) को अस्पताल के अंदर तंबाकू खाते पड़का जिसके बाद संविदा कर्मी को चेताया और निर्देशित किया की अगली बार ड्यूटी के दौरान तंबाकू खाते पकड़े गए तो संविदा से कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

 

निरीक्षण के दौरान लेबर रूम में जांच  के पश्चात मौजूद कर्मचारियों को जांच टीम ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ऑपरेशन रूम का विधिवत जांच के बाद सफाई पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधीक्षक संदीप गुप्ता को फटकार लगाई तथा साफ सफाई  कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 

इस दौरान जरूरी दस्तावेजों की भी गहनता से जांच की तथा अस्पताल की अव्यवस्थाओं को लेकर जांच टीम ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 

वही मौके पर मौजूद एक स्थानीय नगर निवासी (सुनील कुमार चौरसिया) ने जांच टीम को अपना दुख व्यक्त करते हुए बताया की पूर्व की 11 जुलाई की रात्रि को मैं अपने परिजनों के साथ यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रात्रि में घर की गर्भवती महिला (छोटे भाई की पत्नी) को प्रसव के लिए लेकर आया था लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर किसी भी प्रकार की बिजली की सुविधा नहीं थी, पूरे वार्ड और परिसर में अंधेरा था, बाहर जनरेटर होने के बावजूद भी उसको चालू नहीं किया गया।तथा मोबाइल की फ्लैश लाइट की रोशनी में प्रसव कराया गया, जिसको ध्यान पूर्वक सुनने के बाद जांच टीम ने कहा कि इसकी जांच की जाएगी और इस पर उचित कार्यवाही भी की जाएगी।तत्पश्चात जांच टीम बलिया चली गई। 

इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरपुर के अधीक्षक डॉ.संदीप गुप्ता, डॉ. रूबी, डॉ. दिग्विजय, डॉ. नीरज कुमार, डॉ अभिषेक राय, डॉ. राजेश आर्य सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहे।



शुक्रवार की दोपहर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरपुर में औचक निरीक्षण पर पहुंची प्रदेश स्तरीय जांच टीम ने अस्पताल के अंदर मौजूद डाट्स विभाग का भी औचक निरीक्षण किया,जिसमें डॉट्स सेन्टर & टीवी क्लिनिक पर टीवी नोटिफिकेशन रजिस्टर ड्रग रजिस्टर लैब रजिस्टर, जांच की शतप्रतिशत अपडेट था जिससे कि वह संतुष्ट नजर आए तथा इनके कार्य की सराहना की।

इस दौरान वरिष्ठ उपचार  पर्यवेक्षक संजीव कुमार मिश्रा, लैब पर्यवेक्षक महमूद आलम सिद्दीकी, लैब टेक्नीशियन सुनीता यादव, विकास यादव, रवि पासवान, सुष्मिता पाल मौजूद रहे।

आपको बता दें कि अस्पताल की दुर्व्यवस्था पर सीएमओ बलिया को समय-समय पर स्थानीय लोगों के द्वारा शिकायत की जाती है,लेकिन आरोप है कि, सीएमओ के द्वारा एडिशनल सीएमओ पदमावती वर्मा को भेज दिया जाता है, उनके द्वारा जांच के नाम पर खाना पूर्ति करके मामले को रफादफा कर छोड़ दिया जाता है।

Post a Comment

0 Comments