Ticker

6/recent/ticker-posts

महावीरी झंडा जलूस व मोहर्रम त्यौहार के मद्देनजर पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न

सिकन्दरपुर, बलिया। महावीरी झंडा जूलुश व मुहर्रम त्योहार के मद्देनजर स्थानीय मिलन वाटिका में, शांति समिति के सदस्यों के साथ पीस कमेटी की बैठक आहूत की गई,बैठक में महावीरी झंडा जुलूस व मोहर्रम को सकुशल संपन्न कराने पर विस्तृत चर्चा की गई,बैठक में डीआइजी आजमगढ़ रेंज,जिलाधिकारी बलिया, एडीएम बलिया,एसपी बलिया,एडिशनल एसपी बलिया  ने भाग लिया ।



शनिवार की शाम को आयोजित इस बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी बलिया प्रवीण कुमार लक्ष्कार ने कहा कि ताजिए में ऐसे लकड़ी या बास का प्रयोग ना करें जिसमें नमी हो क्योंकि बारिश के मौसम में नमी में करंट फैलने का चांस बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि महावीरी झंडा जुलूस या मोहर्रम की ताजिए का हाइट अधिक न रखें,हाइट अधिक होने के कारण खतरा बढ़ जाता है।
उन्होंने कहा कि त्यौहार के दौरान असामाजिक तत्वों पर ड्रोन व वीडियो ग्राफी के मदद से खास नजर रखी जाएगी। जुलूस या झांकियों में युवाओं को नशे से दूर रखा जाए और उनको समझाया जाए। जुलूस में दूरी बनाकर के चलें,ताकि जो भी प्रदर्शन किए जाते हैं उसे किसी को किसी प्रकार की हानि ना हो।
– उन्होंने एसडीओ सिकन्दरपुर को आदेशित किया कि जितने भी बिजली के तार और स्वस्थ हैं उनको तुरंत स्वस्थ कर दिया जाए ताकि किसी को भी किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। अगर बिजली से कोई अनहोनी होती है तो वह बिजली विभाग की गलती मानी जाएगी। हमारा प्रयास है कि बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके से एवं गंगा जमुनी तहजीब के साथ त्यौहार को सकुशल संपन्न कराया जाए।


अपर जिलाधिकारी बलिया देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि जितनी भी आगे अव्यस्थाएं है उनको व्यवस्थित कर ली जाए।महावीर जुलूस एवं मोहर्रम के जो परंपरागत रास्ते हैं उनको साफ एवं दुरुस्त कर दिया जाए, एवं राह में आने वाले बिजली के तारों को ऊंचा कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि जुलूस के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो,वहीं मातहतों को अराजक तत्वों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिए। कहा कि माहौल खराब करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक बलिया देवरंजन वर्मा ने कहा कि मोहर्रम या महावीर जुलूस में कोई नई परंपरा या अन्य चीजों की शुरुआत नहीं की जाएगी, जुलूस अपने परंपरागत रास्ते से ही जाएगा, डीजे, झांकियां, मूर्तियां उनकी हाइट इतनी नहीं होनी चाहिए कि वह बिजली की तारों को टच करें जिससे कि कोई दुर्घटना हो।अगर कोई ताजिया बिजली के तार में टच करता है और कोई दुर्घटना होती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी ताजियादार की होगी और उस पर एफआईआर लिखा जाना पूरी तरह से निश्चित है। डीजे का प्रयोग ना हो तो ज्यादा बेहतर रहेगा। अगर डीजे से किसी के कान पर कोई असर हुआ या किसी के कान का पर्दा फटा तो उसके खिलाफ सीधे एफआईआर लिखी जाएगी और धारा 326 लगाई जाएगी। पूरा पुलिस प्रशासन त्यौहारो को सकुशल संपन्न कराने में लगा हुआ है।
यह ऐतिहासिक जुलूस है,इसका उद्देश्य पवित्र रहा है। इसकी अपनी गरिमा है और उसी गरिमा के अनुरूप शांतिपूर्ण ढंग से ही यह त्योहार मनाया जाए।विशेष रूप से हिदायत दी कि जुलूस में अगर कोई भी गैरकानूनी हरकत देखने को मिली तो कठोर कार्रवाई पुलिस की ओर से होगी।जुलूस को ड्रोन कैमरे से निगरानी किया जाएगा।पूरे जुलूस की वीडियो ग्राफी भी कराई जाएगी। अगर कोई असमाजिक तत्व उपद्रव करते मिलता है तो त्योहार बीत जाने के बाद वीडियो चेक कर उसके खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।



उप महानिरीक्षक (DIG) आजमगढ़ रेंज वैभव कृष्ण ने कहा कि आप एक सुरक्षित हाथों में है जैसा दिशा निर्देश दिया जाता है उसे फॉलो करें। डीजे की हाइट अधिक नहीं होनी चाहिए और डीजे के ऊपर कोई बैठा हुआ नहीं पाया जाना चाहिए अगर ऐसा कोई पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। जुलूस व झांकियां तभी शांतिपूर्ण एवं गंगा जमीनी तहजीब के साथ निकलेंगी जब आप उस जुलूस व झांकियों को,इस शहर को अपना समझकर निकालेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि बलिया के लोग माहौल खराब बिल्कुल नहीं करने देते।

कहा कि मोहर्रम व रथयात्रा जुलूस का आयोजन पहले से चला आ रहा है। जुलूस अपनी परंपरा के अनुसार हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण ढंग से ही होना चाहिए। कोई ऐसा कार्य न किया जाए, जिससे किसी दूसरे धर्म के लोगों की  भावना को ठेस पहुंचे।
उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि क़ानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ हुआ, तो कड़ी कार्रवाई होगी। इसलिए सभी अखाड़ेदार इस बात का ख्याल रखें सभी जुलूस निर्धारित रूट से ही जाए और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए मुस्तैद रहें। सभी अखाड़ेदारों को अपने मार्ग की पूरी जानकारी हो। जुलूस के लिए पहले से निर्धारित समय का विशेष ख्याल रखें। निर्धारित समय से जुलूस शुरू हो जाए और समय से समाप्त भी हो जाए। नगर पंचायत के ईओ को निर्देश दिया कि सभी रास्तों पर साफ-सफाई व समुचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।अगर जुलूस के रास्ते में कहीं कोई अतिक्रमण हो तो उसको भी हटवा दिया जाए। विद्युत विभाग के एक्सईएन को निर्देश दिया कि किसी भी हालत में बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। आवश्यकता पड़े तो जुलूस के रास्ते में जेनरेटर से भी बिजली सप्लाई की व्यवस्था रखें। अखाड़ेदारों से यह भी अपील किया कि डीजे का साउंड निर्धारित मात्रा से अधिक न हो।

एडिशनल एसपी बलिया दुर्गा प्रसाद तिवारी, अनिल झा, उपजिलाधिकारी रवि कुमार पासवान, क्षेत्राधिकारी आशीष मिश्रा, PWD सहायक अभियंता पन्नालाल , BDO देवेन्द्र वर्मा, EO सिकन्दरपुर मनोज कुमार पाण्डेय, SDO अजय सरोज, थाना प्रभारी सिकन्दरपुर दिनेश पाठक, चौकी प्रभारी सिकन्दरपुर कमलासंकर गिरी, चौकी प्रभारी मालदह शिवमूर्ति तिवारी सहित नगर एवं गांव के सम्भ्रांत व्यक्ति सहित थाना एवं चौकी के सिपाही मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments