Ticker

6/recent/ticker-posts

राष्ट्र के प्रति समर्पण दर्शाएं लाक डाउन की गाइडलाइन अपनाएं-ईश्वर चंद्र विद्यासागर


सिकन्दरपुर, बलिया। क्षेत्र के श्री कृष्ण इंटर कॉलेज (बाछापार) के प्रधानाचार्य ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने विद्यार्थियों, सम्मानीत अभिभावक जन एवं माताओं बहनों एवं राष्ट्र के प्रति समर्पित जागरूक नागरिकों को लाक डाउन (तालाबंदी) अर्थात देशव्यापी हेल्थ इमरजेंसी जनता की सहूलियत और सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए लागू की गई है।


उन्हों नें कहा कि आज पूरा विश्व द्वारा स्वास्थ संगठन द्वारा कोविड-19 संक्रामक बीमारी को पांडेमिक घोषित किया जा चुका है। कहा कि नोबेल कोरोना कोविड-19 एक ऐसा नाम जिसने समूची दुनिया में कोहराम मचा रखी है यह कोरोना परिवार का एक नया वायरस है अति सूक्ष्म दर्शी से देखने पर इस वायरस की बाहरी खोल ग्राउंड के चक्र सी दिखती है जिसके कारण इस वायरस को कोरोना का नाम दिया गया। यह एक लाइलाज संक्रामक बीमारी है।इस संक्रामक वायरस का संक्रमण मुखय रूप से दो तरह से फैलता है।



एक लापरवाही से छींकने खासने पर निकलने वाला स्प्रे 1 मीटर से कम दूरी पर स्थित किसी भी व्यक्ति से रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट के दैनिक शरीर के अंदर पहुंचकर स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर देता है।दूसरा छिकने खानने से छींक की बूंदे जब हाथ पर पड़ती है तो हाथ को संक्रमित कर देती है इस संक्रमित हाथ से जब हम किसी स्वस्थ व्यक्ति को किसी 



आंख, मुंह, नाक आदि को जैसे ही स्पर्श करते हैं वह व्यक्ति भी सब भी संक्रमित हो जाते हैं।इसी के साथ उन्होंने कहा की मानवता खतरे में है एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका में देश को बचाने के लिए विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा जारी अधोलिखित दिशानिर्देशों सुरक्षात्मक उपायों को अपनाए जाने में अपनी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु आप सभी से भावुक अपील है।

संकट की घड़ी में अपना जान जोखिम में डालकर आमजन को आपातकालीन सेवाएं प्रदान कर वह डॉक्टर बैंकर्स पैरामेडिकल स्टाफ शासन प्रशासन पुलिस एवं सफाई कर्मियों को पूरा देश सलाम करता है इनका अमूल्य योगदान एवं आमजन की सक्रिय भागीदारी इस लाइलाज संक्रामक बीमारी कोविड-19 की श्रृंखला को विच्छेद करने में मददगार साबित होगी।

Post a Comment

0 Comments