Ticker

6/recent/ticker-posts

रविदास जयंती पर इस गांव में किया गया गरीबों में कम्बल वितरण




सिकन्दरपुर , बलिया। श्री संत शिरोमणि भक्त रविदास सेवा समिति काजीपुर बलिया के तत्वधान में ,वार्षिक रविदास पूजन उत्सव के अवसर पर एक कंबल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके मुख्य अतिथि डॉक्टर मदन राम ,तथा विशिष्ट अतिथि सत्येंद्र राजभर थे। तथा अतिथियों में शिव प्रकाश मौर्य, गुड्डू मलिक, चंदन यादव उर्फ समोसा, कृष्ण कुमार यादव उर्फ बूढ़ा, भागवत दास प्रेमी, रमेश कुमार, गौतम राजू रावण, आदि रहे।
कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा संत शिरोमणि रविदास जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करके की गई।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि सतेंद्र राजभर नें कहा कि आज कल के नवजवानों को सन्त रविदास जी के बताए गए बातों को अपने अंदर आत्मसात करने की जरूरत है। उन्हों ने युवाओ से कहा की सन्त रविदास जी ने कहा है कि 'मन चंगा तो व्यर्थ है गंगा' इस लिए अपने मन को साफ करने की आवश्यकता है।क्यों कि अगर मन मस्तिश्क साफ रहेगा तो आपको गंगा में डुबकी लगाने की आवश्यकता नहीं है ।

मुख्य अतिथि डॉक्टर मदन राम नें अपनें सम्बोधन में कहा कि हम उस समाज में पैदा हुए है जहां पर ऊंच नीच धर्म जाती के ऊपर उठकर कर्म के प्रधानता को स्थापित किया गया है।
संत रविदास जी के जयंती पर उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दुनिया में संत रविदास जी के जैसा दुनिया में कोई संत पैदा नहीं हुआ । कहा कि संत रविदास जी के मार्ग पर चलकर ही बहुजन समाज पार्टी कुरीतियों के खिलाफ लड़ने का काम कर रही है और करती रहेगी जब तक कि संविधान पूरी तरह से लागू न हो जाए। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से कहा कि बच्चों में अच्छे शिक्षा व संस्कार देने की आवश्यकता है। नौजवानों से कहा कि किसी भी बहकावे में आकर नव जवान गुमराह न हों कहा कि वर्तमान परिवेश में नौजवानों को डाक्टर भीम राव अम्बेडकर की जीवनी को अपने अंदर आत्मसात करने की आवश्यकता है।
कहा कि लोग डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर को दलितों का नेता कहते हैं। डॉक्टर अम्बेडकर के विचारों को आज तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। डॉक्टर अम्बेडकर केवल दलितों के नेता नहीं ,आधुनिक भारत के निर्माता हैं। कहां की डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने सर्व समाज की महिलाओं को समाज व शिक्षा के क्षेत्र में भी अधिकार दिलाया। कहा कि डॉक्टर अंबेडकर अपर कास्ट की महिलाओं को भी ओट देने का अधिकार दिलाया।
शिक्षा पर लोगों का ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि बच्चों के अभिभावकों से कहा कि आप एक ही रोटी खाइए परन्तु अपनें बच्चों को पढ़ाएं ताकि आगे चलकर आपका बच्चा डॉक्टर,इंजीनियर ,जिलाधिकरी बन सके जिससे आपका सम्मान बढ़ेगा।
वर्तमान राजनीतिक स्थित पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि जिन्हों नें आज तक तिरंगे झंडे का सम्मान नहीं किया वही आज तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं।ऐसे लोगों से बचने की जरूरत है।


अंत में संगठन के द्वारा 51 गरीब असहाय में अतिथियों के हाथों कंबल वितरित कराया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता अजय कुमार भारती ने तथा संचालन प्रभा चन्द्र ने किया।
इस अवसर पर धीरेंद्र कुमार,अरुण कुमार भारती, धर्मेंद्र कुमार भारती, प्रमोद कुमार भारती,आलोक कुमार रंजन, मुकेश आनंद, उमेश आनंद,विजय कुमार भारती अनिल कुमार भारती धनंजय कुमार भारती अशोक कुमार, अशोक कुमार भारती,सुमंत कुमार भारती,सुभाष कुमार भारती, सुदर्शन कुमार भारती, नीतीश कुमार,श्रवण कुमार, रोशन कुमार, आशीष कुमार,आशू कुमार।ल,सोनू यादव,बलवंत कुमार,सुमित कुमार,ज्ञानचंद,अरविंद कुमार,बृजेश कुमार,आदि लोग मौजूद।

Post a Comment

0 Comments